संभाग में सबसे ज्यादा 180 सेंटर उज्जैन में, अब तक 4000 व्यापारियों-कर्मचारियों को लगे टीके

संभाग में सबसे ज्यादा उज्जैन में 180 सेंटर पर वैक्सीनेशन हो रहा है। साथ ही 10 मोबाइल टीम भी क्षेत्रों में जाकर बुजुर्गों और दिव्यांगजन को टीके लगा रही है। इससे लोगों को घर बैठे टीके लगने लगे हैं। व्यापारियों से लेकर आमजनों को क्षेत्र में जाकर मोबाइल टीम टीकाकरण कर रही है।

उज्जैन को 37 हजार डोज उपलब्ध हो चुके हैं, आने वाले दिनों में और भी वैक्सीन उपलब्ध हो सकेगी। जिले में 20 हजार प्रतिदिन वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। इसे पूरा करने के लिए 900 कर्मचारियों की टीमों को लगाया गया है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक भी किया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महावीर खंडेलवाल ने बताया कोविड टीकाकरण कार्य में सुरक्षाकर्मी, रिकाॅर्ड जांचकर्ता, वैक्सीनेटर, सपोर्ट स्टाफ, मोबिलाइजर सहित 900 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में 180 कोविड वैक्सीनेशन सेंटरों पर टीकाकरण किया जा रहा है, जो संभाग में सबसे ज्यादा है।

जिले में अब तक कुल 469206 लोगों को पहला डोज व 77850 लोगों को पहला व दूसरा डोज सहित कुल 547056 डोज लगाए जा चुके हैं। बुजुर्ग व असहाय और दिव्यांगजन के लिए 10 वैक्सीनेशन मोबाइल टीम का संचालन किया जा रहा है, जो क्षेत्रों में जाकर लोगों को टीके लगाने का कार्य कर रही है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. केसी परमार ने राष्ट्रीय टीकाकरण अभियानों में राज्य में जिले को पहला स्थान दिलवाया है।

पिता व पत्नी की मौत के बाद भी टीकाकरण में जुटे

टीकाकरण अधिकारी कार्यालय के स्टोरकीपर राजकुमार सोलंकी की पत्नी और पिता की मौत होने के बाद भी वे अपनी सेवाएं लगातार दे रहे हैं ताकि लोगों को कोरोना से सुरक्षित किया जा सके। अवकाश के दिनाें में भी उनकी सेवाएं जारी रहती है। उनका कार्य प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर आवश्यक वैक्सीन उपलब्ध करवाना है।

18 के बाद टीका नहीं लगवाने वाले व्यापारी-कर्मचारी पर होगी कार्रवाई

लेफ्ट व लाइट की बजाए एक साथ पूरा बाजार खोलने की मांग करने वाले व्यापारियों और उनके कर्मचारियों को वैक्सीनेशन करवाने के लिए तीन दिन शेष रह गए हैं। 18 जून के बाद बगैर टीका लगवाने वाले व्यापारी-कर्मचारी पर कार्रवाई होगी। जिला आपदा प्रबंधन समूह ने 11 जून से इस शर्त पर पूरा बाजार खोलने की अनुमति दी थी कि व्यापारी और उनके यहां काम करने वाले सभी कर्मचारी अगले 7 दिनों में वैक्सीनेशन करवा लेंगे। उक्त अवधि के बाद यदि किसी व्यापारी और कर्मचारी का वैक्सीनेशन होना नहीं पाया गया तो वह कार्रवाई के दायरे में आएगा। व्यापारी एसोसिएशनाें द्वारा दावा किया जा रहा है कि जिला आपदा प्रबंधन समूह द्वारा दी गई अवधि तक बचे हुए लोग भी टीके लगवा लेंगे।

अधिकांश एसोसिएशन ने लगवा ली कोरोना वैक्सीन

रिटेल किराना की 450 बड़ी दुकानें हैं। यहां के व्यापारियों और करीब 2000 कर्मचारियों को भी टीके लग चुके हैं। बावजूद जिन्हें टीके नहीं लगे उनके लिए शिविर लगवा रहे हैं।-राजेंद्र जैन, अध्यक्ष, रिटेल किराना व्यापारी एसोसिएशन

दौलतगंज बाजार में डेढ़ सौ व्यापारी और 200 कर्मचारी हैं। सभी को टीके लग गए हैं। कुछ बचे थे उन्हें भी लगवा दिए हैं। –संजय अग्रवाल, अध्यक्ष, दौलतगंज होलसेल व्यापारी एसोसिएशन

बर्तन कारोबार से जुड़े 200 व्यापारी और 300 कर्मचारियों को टीके लगवा दिए गए हैं। अधिकांश को तो लखेरवाड़ी में शिविर में टीके लग गए थे। बचे हुए को बाद में लगवा दिए हैं।-प्रकाश अच्छा, अध्यक्ष, बर्तन निर्माता एवं विक्रेता व्यापारी एसोसिएशन

एसोसिएशन से जुड़े 100 व्यापारी और यहां काम करने वाले 600 कर्मचारी हैं। कुछ का वैक्सीनेशन बाकी है।-शैलेष ओरा, सचिव, सतीगेट व्यापारी एसोसिएशन

Leave a Comment